Saturday, 30 July 2016

Winner vs Runner up

Winner vs Runner up

(विजेता vs उपविजेता)

जीतने वालों के साथ सारी दुनियाँ होती है लेकिन मैं हारने वालों के साथ हूं।



उपर्युक्त शब्दों से आशय बिल्कुल ना निकालिए कि मैं जीतने वालों से नफरत और हारने वालों से प्यार करता हूँ।
मेरा मतलब थोड़ा इससे हटकर है और यह मतलब इन्हीं शब्दों (जीतने वालों के साथ सारी दुनियाँ होती है लेकिन मैं हारने वालों के साथ हूँ) में ही छिपा है।
इन शब्दों का सार्थक अर्थ हम एक उदाहरण द्वारा भली-भांति समझ सकते हैं...
उदाहरण - मान लीजिए कि सरकार ने 12th class के विद्यार्थी की 85% से ऊपर होने पर पुरस्कृत करने की योजना बनाई; और आपका भी एक लड़का है जो कि 12th class में pass तो हो गया लेकिन 85% नहीं ला सका। वो (80-84%) जरूर ले पाया।
वहीं आपके पडोसी का लड़का (वो भी आप के पुत्र का classmate) है, जो (86-90%) लाया है। और वह सरकार द्वारा पुरस्कृत होने की खुशी में है; और 100% जश्न मना रहा है।
हो सकता है कि आपको अपने पुत्र की काबिलियत पर गर्व भी हो लेकिन अधिकतर मामलों में पाया जाता है कि अगर लड़का 85% से नीचे ही ला पाया है और पड़ोसी का लड़का ऊपर; तो लड़के को पड़ोसी के लड़के का हवाला देकर कहा जाता है कि - फलां को ही देख लो, वो परीक्षा में 86% से पास हुआ और तुम्हें 82% से ही। अगर 3% और ला देते तो तुम भी पुरस्कार के हकदार हो जाते।
कहीं ना कहीं इस मामले में आप का लड़का खुद को हीन समझने लगता है। जबकि आपको करना ये चाहिए कि अगर पड़ोसी ने 100% जश्न मनाया है तो आपको भी कम से कम 90% जश्न अवश्य मनाना चाहिए और अपने लड़के का हौंसला बढ़ाना चाहिए; अपने डूबते हुए लड़के को तिनके का सहारा दीजिए। जिससे उसे भी खुशी का वही आनंद मिल सके जो पड़ोसी लड़के को मिला है।
"100 लोगों की एथलीटों में जब कोई दौड़ जीत जाता है तो दुनिया उस विजेता का गुणगान करती है; और अधिकतर सबकी निगाहें उस विजेता पर ही टिकी रहती हैं; जबकि हम को सिर्फ 9-10 का अंतर करते हुए दोनों को समान नजरों से देखना चाहिए।
यह मेरी राय है क्योंकि उपविजेता ही एक ऐसा शख्स होता है जो दूसरी बार की लड़ाई में विजेता को मात दे सकता है। और अगर आप उस विजेता को थोड़ा सा भी support करते हो तो उसकी 90% जीत तो आप ही बढा देते हो। और यह ही आपका बेस्ट decision है।
अतः यहां आप भी कह सकते हैं - 'जब जीतने वालों के साथ सारी दुनिया होती है तब मैं हारने वालों के साथ होता हूँ।'"
जय हिंद

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment